The Basic Principles Of सफेद मूसली के लाभ

Wiki Article



By utilizing, reading through or accessing any site on this website, you agree that you've study, comprehended and will abide from the Disclaimer, Privateness Coverage and Conditions of Use.

सूखी हुई मूसली को विपणन हेतु प्रस्तुत करने से पूर्व उसकी विधिवत् पैकिंग की जाती है। यह पैकिंग प्राय: पॉलीथीन की थैलियों में की जाती है ताकि यह सुरक्षित रह सके तथा इस पर किसी प्रकार से नमी आदि का प्रभाव न पड़े।

सफेद मुसली के अंदर एंटीऑक्सीडेंट, एंटीहाइपरग्लिसमिक और एंटीडायबिटिक गुण पाए जाते हैं। यह सभी गुण मधुमेंह के मरीज के इलाज के लिए फायदेमंद होते हैं। यहां तक कि सफेद मूसली मधुमेह के दौरान मरीजों को दी जाने वाली एलोपैथिक दवा गिलबेक्लामाइड से भी ज्यादा फायदेमंद है। लेकिन जो मरीज मधुमेह की समस्या से मोटे हो जाते हैं, उन पर इसका असर कम हो सकता है।

सूखे अंजीर खाने के खाने का तरीका, फायदे और नुकसान

पतंजलि दिव्य अर्शकल्प वटी – बवासीर और फिस्चुला की दवा

स्रोत- बिहार राज्य बागवानी मिशन, बिहार सरकार

अगर आप ऑयली बालों से परेशान हैं, तो बालों की रूटस में कॉटन से अल्कोहल को अप्लाई करें। इससे वो बालों में मौजूद ऑयल को सोख लेती है और बाल मज़बूत व शाइनी बनते हैं। इसके बाद बालों में लीव इन कंडीशनर लगाकर छोड़ दें। बाल एकदम हेल्दी और चमकदार लगने लगेंगे।

S आयुर्वेद आयुर्वेदिक दवाएं जड़ी बूटी यूनानी दवाइयाँ

आयुर्वेद में सफेद मूसली शुक्राणु क्षमता बढ़ाने के लिए बहुचर्चित औषधी है। हांलाकि यह अन्‍य उत्‍पादों के have a peek at this web-site साथ मिला कर लिया जाने वाला खाद्य पदार्थ है। यदि आप इस प्रकार की समस्‍या से गुजर रहे है तो सफेद मूसली का प्रयोग जरूर करने यह आपकी यौन शक्ति बढ़ाने में आपकी मदद करेगी। इसमें मिलाने बाले अन्‍य अवय है:

डायबिटीज के मरीजों के लिए ब्लैक राइस बहुत फायदेमंद है. ऐसा इसलिए क्योंकि इसका ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है.

नाइटफॉल दूर करे - अगर किसी पुरूष को नाइटफॉल के बाद कमजोरी और शक्ति या ऊर्जा की कमी महसूस होती है, तो ऐसे में शक्कर के साथ सफ़ेद मूसली पाउडर का इस्तेमाल कुछ हफ्तों तक करने पर यह समस्या ख़त्म हो जाती है। वहीं इसके इस तरीके से नाइटफॉल को कम करने और शरीर की दुर्बलता दूर करने में मदद मिलती है।

एक अन्सियलिटिक, एंटीडिप्रेसेंट और विरोधी तनाव एडाप्टोजेन वृद्धि हुई ऊर्जा, कम थकान, बेहतर नींद और अच्छी तरह से किया जा रहा हैं की एक बढ़ी हुई भावना में परिणाम के रूप में अश्वगंधा की सिद्ध प्रभावकारिता, कम कोर्टिसोल के स्तर के साथ। पाउडर रूप में यह जड़ी बूटी टेस्टोस्टेरोन जैसे पुरुष हार्मोन को भी संतुलन में रखती हैं, जिससे निर्माण को बनाए रखने के लिए हार्मोन का अनुकूलन होता हैं।

अच्छे स्वास्थ्य के लिए सफेद मूसली का उपयोग ऐसे करें!

गर्भावस्था में - यदि आप गर्भवती है तो इसका सेवन करने से बचे और फिर भी आपको सफ़ेद मूसली का सेवन करना है तो पहले स्त्री रोग विशेषज्ञ की सलाह जरूर ले।

Report this wiki page